clock, money, growth-2696234.jpg

समय प्रबन्धन सही तरीके से कैसे करें ? (How to manage time in the right way ?)

आज हम लोग बात करेंगे कि समय का सही उपयोग एवं समय प्रबंधन (time management) कैसे करें। हम सभी जानते है कि समय काफी बहुमूल्य है और हमें इसकी कदर करनी चाहिये। ज्यादा तर हमें आभास ही नहीं हो पाता कि समय कितनी जल्दी बीत जाता है और हमारे काफी महत्वपूर्ण कार्य अधूरे रह जाते हैं। चाहे आप कहीं भी कोई भी कार्य करते हों सभी में समय का सही तरह से उपयोग करना काफी जरूरी है। अपने कार्यक्षेत्र में सफल होने के लिये समय के मूल्य को समझना चाहिये। और ऐसा करने से आप काफी खाली समय दूसरे कार्यों के लिये भी निकाल सकते हैं। कुछ लोगों को लगता है कि समय प्रबंधन करना बहुत कठिन है लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखते हुए अभ्यास करेंगे तो आसानी से समय प्रबंध (time manage) करने में माहिर हो जाऐंगे। चलिये इसे विस्तार से समझते हैं।

अपने समय और कार्याें का आंकलन ध्यान से करें (Do the Assessment of your time and work carefully)

यह काफी जरूरी है कि कोई कार्ययोजना/रणनीति बनाने से पहले अपने समय और कार्य का आंकलन (assessment) करना मत भूलें। आपको देखना चाहिये कि आपके अनुसार किस समय क्या कार्य करना सही हैं। उदाहरण के तौर पर हो सकता है कि सुबह आप ज्यादा रचनात्मक (creative) कार्य कर सकते है। इसके साथ यह भी समझने की कोशिश करें कि कहां और कैसे आपका ज्यादा समय खराब हो रहा है। इन बातों को ध्यान से समझने के बाद ही अपनी आवश्यकता के अनुसार परिवर्तन लाते हुए समय सारिणी (Time Table) जरूर बनाएं।

अपने लक्ष्य/कार्य को बुद्धिमानी से चुनें (Set your goals/tasks wisely)

जिन कार्यों को आप समय से पूर्ण करना चाहते हैं उनका चूनाव समझदारी से करना चाहिये। क्योंकि सही काम, सही समय पे करना बहुत जरूरी है। अपने कार्यों को अपनी आवश्यकता के अनुसार अलग अलग वर्गों (category) में बांट (divide कर) लें। जो कार्य ज्यादा महत्वपूर्ण है, उसे आपको प्राथमिकता देनी चाहिये और पहले करना चाहिये।

  • जो कार्य महत्वपूर्ण और अति आवश्यक हो उसे बिना समय गवायें, तुरन्त कर लेना चाहिये।
  • जो कार्य महत्वपूर्ण है लेकिन ज्यादा आवश्यक नहीं है, उसे अपने दिन के अनुसार सही समय पे जरूर कर लें।
  • जो कार्य न तो महत्वपर्ण है और न ही आवश्यक है, उसे बाद में करें।

इस प्रकार कार्य को सही तरीके से और सही समय पे पूर्ण करने में आपको काफी मदत मिलेगी।

पोमोडोरा तकनीक (Pomodoro Technique)

यह एक समय प्रबन्धन की कारगर तकनीक है, चलिये समझते है कि इसको करते कैसे हैं।

  • सबसे पहले एक कार्य को चुन लें।
  • 25 मिनट का टाइमर सेट करें और केवल उसी कार्य को 25 मिनट तक करें।
  • 25 मिनट के बाद देखें आपने कितना कार्य किया है और 5 मिनट का ब्रेक लें।
  • इसी प्रकार 4 बार 25 मिनट का टाइमर सेट करके कार्य करें और हर 25 मिनट के बाद 5 मिनट का ब्रेक लें।
  • 4 बार ऐसा करने के बाद आप 15 से 20 मिनट का ब्रेक ले सकते हैं।

इसी प्रकार आप अपने सभी कार्यों को 25 मिनट के ब्लॉक में बांट कर आराम से कर सकते हैं। इस तकनीक के कई फायेदे हैं। ऐसा करने से आपका समय बेवजह कम खराब होगा और आप कार्य एकाग्रता से कर पायेंगे।

एक समय में एक ही कार्य करें (Do one thing at a time)

आपको हमेशा एक समय में एक ही कार्य करना चाहिये। विभिन्न कार्य एक साथ बिल्कुल न करें क्योंकि ऐसा करने पर आपको उलझन हो सकती है और कार्य समाप्त करने में ज्यादा समय लग सकता है। एक समय में एक ही कार्य को पूरी एकाग्रता से करें और उसको पूरा करने के बाद ही दूसरा कार्य शुरू करें।

सक्रिय और स्वस्थ रहें (Stay Active and Healthy)

अगर आपको अपनी कार्यशैली में निपुण और सफल बनना है तो आपको सक्रिय और स्वस्थ रहना होगा। इसके लिये आप नियमित व्यायाम करने के साथ-साथ पौष्टिक आहार ले सकते हैं। आपको हमेशा तनाव मुक्त रहना चाहिये और इसके लिये आप रोज सुबह ध्यान (meditation) भी कर सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *